जरूरत से ज्यादा पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

जीवन अनमोल है इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

लाइफस्टाइल (हमारा वतन) चेहरे पर ग्लो ही नहीं शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने के लिए भी डॉक्टर व्यक्ति को खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पर क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीने से सेहत को फायदे की जगह कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है, पर यह सच है। आइए जानते हैं ज्यादा पानी पीने से व्यक्ति को कौन से बड़े नुकसान हो सकते हैं और दिन में कितना पानी पीना सेहत के लिए ठीक होता है।
एक दिन में कितना पानी पीना सही-
स्टडी के अनुसार, एक शख्स को कितने गिलास पानी पीना चाहिए, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए ये पूरी तरह से उस जगह के माहौल, व्यक्त‍ि की आयु, लिंग और उसकी फिटनेस पर निर्भर करता है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आदमी को दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट करके पीना चाहिए।
ज्यादा पानी पीने के नुकसान-
-डॉ. अनुराग शाही के अनुसार, ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है। इससे वॉटर इंटोक्सिकेशन नामक बीमारी हो जाती है। पेट फूल जाता है और बार-बार उल्टी आती है। इसके कारण सिर दर्द भी होता है। स्थिति बिगड़ने पर मरीज बेहोश हो सकता है।
-ज्यादा पानी पीने वाले व्यक्त‍ि को ओवरहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है, इस समस्या से सबसे ज्यादा एथलीट प्रभावित होते हैं।
-ज्‍यादा पानी पीने से कोशिकाओं में सूजन आने लगती है, जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
-महिलाएं जरूरत से ज्यादा पानी पीती हैं तो उनमें हार्मोंस गड़बड़ा सकते हैं। ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। सांस लेने में परेशानी हो सकती है। साथ ही मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन हो सकती है।
-बहुत अधिक पानी पीने से उनके खून का गाढ़ापन कम हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें पानी उतना ही पीना चाहिए जितने से प्यास बुझ जाए। बिना प्यास पानी नहीं पीना चाहिए।
-बहुत अधिक पानी पी लेने से चक्कर आने लगते हैं और व्यक्त‍ि असहज महसूस करने लगता है।
उपाय-
हर व्यक्ति के शरीर का एक सिस्टम होता है, जिसके अनुसार उसे भूख या प्यास लगती है। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो वह अपने आप संकेत देने लगता है और व्यक्ति को प्यास लगने लगती है। इसलिए कभी भी जबरदस्ती पानी न पिएं। शरीर की जरूरत को समझते हुए ही पानी का सेवन करें।
Disclaimer- हमारे द्वारा दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

– रिपोर्ट : राम गोपाल सैनी 

हम सभी किसी ना किसी रूप में जरूरतमंदों की सेवा कर सकते हैं | पड़ोसी भूखा नहीं सोए इसका ध्यान रखें |

” हमारा वतन ” कोरोना योद्धाओं को दिल से धन्यवाद देता है |

विडियो देखने के लिए -https://www.youtube.com/channel/UCDNuBdPbTqYEOA-jHQPqY0Q

अपने आसपास की खबरों , लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *