• anmol jeevan thubnail

राजस्थान में फिर बिगड़ सकता है मौसम, 15 जिलों में तेज आंधी व बारिश का अलर्ट

जयपुर (हमारा वतन) मानसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही राजस्थान में एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है। भरतपुर और अलवर सहित कई जगहोंं पर शुक्रवार को तेज हवाएं चलने के साथ जोरदार बारिश हुई। हालांकि, मौसम के इस बदलाव के बाद भी लोग तेज गर्मी और उमस परेशान हैं। राजस्थान में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में दो दिन आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के अनुसार, बीते दिनों मौसमी बदलाव में हवाओं के दौर और बारिश से तापमान में गिरावट आई थी, लेकिन मौसम खुला रहने पर तेज गर्मी का अहसास हो रहा है। तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी के तेवर भी तल्ख हो गए हैं। राज्य के 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग ने तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी का अनुमान जताया है। हालांकि, 11 जून से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, केरल पहुंचने के करीब 25 दिन बाद मॉनसून राजस्थान में दस्तक देता है। ऐसे में इस बार राजस्थान में मॉनसून 3 जुलाई तक प्रवेश कर सकता है। हालांकि, अभी से ही राजस्थान में मॉनसून के आने का इंतजार शुरू हो गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट – मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राजस्थान में अगले दो दिन तेज धूलभरी हवाएं चलने के साथ ही जयपुर शहर, अजमेर, नागौर, टोंक, सीकर, दौसा, भरतपुर, करौली, बूंदी, अलवर, झालावाड़, झुंझनू, बारां, धौलपुर, सवाई माधोपुर, बीकानेर, चुरू आदि जिलों में तेज आंधी के साथ तेज और मध्यम दर्जे की बारिश शुरू हो सकती है। मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए – https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों, लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *