Sunday, March 3, 2024
spot_img

  • pavitinfotech
  • ad website copy

Homeपॉलिटिक्सराज्यराजस्थान में आगे बढ़ सकती है छात्रसंघ चुनाव की तारीख

राजस्थान में आगे बढ़ सकती है छात्रसंघ चुनाव की तारीख

जयपुर (हमारा वतन ) राजस्थान में 2 साल बाद होने जा रहे छात्रसंघ चुनाव की तारीख एक बार फिर आगे खिसक सकती है। प्रदेशभर के कॉलेजों में फिलहाल एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। वहीं जयपुर, उदयपुर और अजमेर समेत कई यूनिवर्सिटीज में एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में 26 अगस्त तक रिजल्ट जारी कर छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर पाना संभव नहीं है। जिसके बाद अब छात्र संगठनों के साथ ही यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा भी छात्रसंघ चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।

दरअसल, राजस्थान सरकार ने कोरोना काल से पहले की तरह अगस्त में चुनाव कराने का ऐलान किया है। लेकिन पिछले 2 साल से राजस्थान की यूनिवर्सिटी और कॉलेज में निर्धारित वक्त पर परीक्षाएं नहीं हो पा रही है। CBSE रिजल्ट में हुई देरी की वजह से एडमिशन की प्रक्रिया भी जारी है। 17 अगस्त से कॉलेज में क्लासेस शुरू होंगी। ऐसे में जहां बड़ी संख्या में छात्र वोट देने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

ABVP के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा ने कहा कि सरकार ने पुराने चुनावी कैलेंडर को ही कॉपी पेस्ट कर दिया। जिससे राजस्थान के हजारों छात्र छात्रसंघ चुनाव में शामिल नहीं हो सकेंगे। जबकि पिछले 2 साल से राजस्थान में निर्धारित वक्त पर यूनिवर्सिटी और कॉलेज में परीक्षाएं नहीं हो रही है। जब तक परीक्षाएं और एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव कराना संभव नहीं है। अगर सरकार छात्र संघ चुनाव की तारीख को आगे नहीं बढ़ आएगी। तो हम इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

NSUI के प्रदेश प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा कि फिलहाल प्रदेशभर में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सेज की परीक्षाएं चल रही है। ऐसे में अगर 26 अगस्त को छात्र संघ चुनाव का आयोजन किया जाता है। तो लगभग 50% तक छात्र छात्रसंघ चुनाव में शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे में हम सरकार से मांग करते हैं कि छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया को सितंबर के दूसरे सप्ताह तक आगे बढ़ाया जाए। ताकि छात्रसंघ चुनाव में सभी छात्रों को हिस्सा लेने का मौका मिल सके।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद 20 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची जारी होगी, जबकि 22 अगस्त को उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 22 अगस्त को ही आपत्ति ली जाएगी। इसके बाद 23 अगस्त को फाइनल नॉमिनेशन लिस्ट जारी होने के साथ ही उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। वहीं, 26 अगस्त को वोटिंग की जाएगी। 27 अगस्त को काउंटिंग और रिजल्ट आएगा।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी 

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों, लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments