Monday, December 11, 2023
spot_img

  • ad website copy

Homeजॉबअब फायरमैन के 629 पदों पर भर्ती के नियम बदले

अब फायरमैन के 629 पदों पर भर्ती के नियम बदले

जयपुर (हमारा वतन) स्वायत्त शासन निदेशालय (DLB) की ओर से प्रदेश के नगरीय निकायों में फायरमैन और जूनियर इंजीनियर की भर्ती के नियमों में बदलाव किया है। अब फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर की भर्ती के लिए होने वाला लिखित एग्जाम 70 नंबर का होगा। साथ ही 60 नंबर का फिजिकल टेस्ट और 90 नंबर का प्रैक्टिकल होगा। फायरमैन की भर्ती में पहली बार प्रैक्टिकल लिया जाएगा। इस प्रैक्टिकल में अभ्यर्थी से आग बुझाने से लेकर फायर उपकरणों को चलाने की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) की भर्ती में लिखित परीक्षा में उन्ही परीक्षार्थियों को फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा, जो न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लेकर आएगा। वहीं अनुसूचित जाति (SC) एवं जनजाति (ST) के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगिरी वाइज कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान सब ऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने फायरमैन और AFO के कुल 629 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें 600 पदों पर फायरमैन लिए जाएंगे, जबकि 29 पदों पर AFO की भर्ती होगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू हो चुकी और1 6 सितंबर आवेदन की आखिरी डेट है।

जेईएन भर्ती में 20 फीसदी डिप्लोमाधारी को लिए जाएंगे

इसी प्रकार नगर पालिकाओं में भविष्य में की जाने वाली जेईएन भर्ती के लिए नियमों में भी संशोधन किया है। संशोधन के अनुसार सिविल, इलेक्ट्रिक और मैकेनिकल के पदों पर भर्ती की जाती है तो कुल भर्तियों में 80 प्रतिशत पद पर डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को और शेष 20 प्रतिशत पदों पर डिप्लोमाधारी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी 

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों , लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments