Friday, December 9, 2022
spot_img


Homeटेक्नोलॉजीअगले महीने देश को मिलेगी 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

अगले महीने देश को मिलेगी 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

नई दिल्ली (हमारा वतन) देश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। अगले महीने 10 नवंबर को शुरू होने वाली यह ट्रेन पांचवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह चेन्नई-बेंगलुरु वाया मैसूर रूट पर चलाई जाएगी। बीते दिन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्रेन की सवारी भी की थी।

हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के चलने की वजह से ऊना से नई दिल्ली के बीच की दूरी दो घंटे कम हो जाएगी। वहीं, इस ट्रेन के जरिए से दिल्ली से चंडीगढ़ महज तीन घंटों में ही पहुंचा जा सकेगा। वंदे भारत 2.0 अधिक एडवांस और बेहतर सुविधाओं से लैस है जैसे कि केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच जाएगी।

वहीं, इसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा, जबकि पिछली ट्रेन का वजन 430 टन था। इसमें वाई-फाई ऑन-डिमांड सुविधा भी होगी। इसके अलावा, इस ट्रेन में टक्कर न होने के लिए बनाई गई कवच टेक्निक भी उपलब्ध होगी।

वहीं, तीसरी वंदे भारत ट्रेन को इस महीने गुजरात में पीएम मोदी ने शुरू किया था। हालांकि, पिछले दिनों वंदे भारत ट्रेन में टेक्निकल ग्लिच भी सामने आए हैं। गुजरात में शुरू होने के अगले दिन ट्रेन की टक्कर तीन भैंसों और फिर गाय से हो गई थी, जिसकी वजह से ट्रेन के आगे का हिस्सा टूट गया था। बाद में उसे रिपेयर कर दिया गया।

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों, लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments