Friday, December 9, 2022
spot_img


Homeपॉलिटिक्सराज्य20 सूत्री कार्यक्रम की प्रथम स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

20 सूत्री कार्यक्रम की प्रथम स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

भीलवाड़ा (हमारा वतन) 20 सूत्री कार्यक्रम वर्ष 2022-23 की प्रथम स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक भीलवाड़ा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भीलवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. महेश जोशी की अध्यक्षता में भीलवाड़ा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में रोजगार, शिक्षा, आवास, स्वास्थ्य, कृषि, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, पेयजल, ग्रामीण क्षेत्रों में उर्जा तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण इत्यादि विभिन्न सामाजिक पहलुओं को ध्यान में रखकर समीक्षा की गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ. शिल्पा सिंह ने बैठक में महात्मा गांधी नरेगा के तहत जारी जॉब कार्ड, रोजगार के लिए सृजित मानव दिवस तथा मनरेगा श्रमिकों का भुगतान से संबंधित तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मासिक प्रगति की जानकारी प्रदान की।

प्रभारी मंत्री ने उपश्रम आयुक्त से पंजीकृत श्रमिकों, न्यूनतम मजदूरी आदि की जानकारी ली। उन्होंने श्रम संघों की जिला उद्योग केंद्र प्रबंधक से समन्वय स्थापित करवा कर संवाद करने के लिए निर्देशित किया ताकि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

जिला परिषद सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्यों के अनुरूप निर्मित आवासों की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 18285 के विरुद्ध 10,571 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। प्रभारी मंत्री ने नगर विकास न्यास अधिकारी से पट्टे वितरण की जानकारी ली। नगर विकास न्यास ओएसडी रजनी माधीवाल ने बताया कि जिला कलक्टर के नवाचार के तहत लाभार्थियों को घर-घर जाकर पट्टे वितरित किए जा रहे हैं |

बैठक में पेयजल संबंधी समस्याओं पर प्रभारी मंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारी को जनसुनवाई करने के लिए निर्देशित किया ताकि पेयजल संबंधी किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान मौके पर किया जा सके। बैठक में अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल सप्लाई तथा कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर माह तक 36153 कार्यशील घरेलू नल दिए जा चुके हैं। बैठक में पोस्टमार्टम संबंधी प्रकरणों पर जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा कि इस प्रकार के प्रकरणों पर संवेदनशीलता दिखाते हुए संबंधित चिकित्सक त्वरित कार्रवाई करें | इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों, लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments