हॉकी का जादू दिखाने वाली शिवानी शर्मा अब बनी अंतर्राष्ट्रीय अंपायर

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

मेरठ (हमारा वतन) हॉकी का नाम आते ही मेरठ का नाम जेहन में आता है। एक समय था जब भारतीय हाकी टीम में अधिकतर खिलाड़ी मेरठ के ही हुआ करते थे। समय का पहिया बदला तो स्थितियां भी बदली, लेकिन अब भी भारतीय हाकी में मेरठ का नाम हर समय जुड़ा रहता है। भारतीय महिला हाकी टीम की स्टार खिलाड़ियों में से एक वंदना कटारिया मेरठ से ही हैं। उनके पीछे बालिका खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त है जो देश-विदेश में मेरठ और प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। इन्हीं में से एक अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी और अंतरराष्ट्रीय अंपायर हैं शिवानी शर्मा जो मेरठ से सिंगापुर तक हॉकी का जादू दिखा चुकी हैं। मेरठ में सूरजकुंड आर्यनगर की रहने वाली शिवानी शर्मा एनएएस हाकी एकेडमी की खिलाड़ी हैं और यहां से उन्होंने हाकी का लंबा सफर तय करते हुए आगे बढ़ रही हैं।

तय किया है राष्ट्रीय से अंतर्राष्ट्रीय तक का सफर

शिवानी शर्मा ने राष्ट्रीय हाकी प्रतियोगिताओं के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। साल 2013-14 में खेलने के दौरान नेशनल टूर्नामेंट के बाद शिवानी ने सिंगापुर लीग में हिस्सा लिया था। उसी साल द्वितीय हाकी इंडिया सीनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप में भी हिस्सा लिया था। साल 2014 में तीसरे हाकी इंडिया जूनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। इसके बाद चौथे हाकी इंडिया सीनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप-2015 में हिस्सा लिया। साल 2014 में घुटने में नेशनल कैंप के दौरान चोट के बाद शिवानी का खेल कुछ समय के लिए बाधित हुआ था। उसके बाद उन्होंने खुद को तैयार किया और ग्राउंड पर पहुंची। पांचवें हाकी इंडिया सीनियर वुमन नेशनल हाकी चैंपियनशिप 2016, छठे हाकी इंडिया सीनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप 2017 में हिस्सा लेकर अपने बेहतरीन प्रदर्शन को कायम रखा।

साल 2017 में शुरू हुआ अंपायरिंग का सफर

शिवानी शर्मा ने हॉकी खेलने के साथ ही साल 2017 में अंपायरिंग करना शुरू किया। राष्ट्रीय स्तर की अंपायर बनने के बाद वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की अंपायर बनीं और अंतरराष्ट्रीय मैचों के सफल आयोजन में देश का नाम रोशन किया। यह सिलसिला वर्तमान में भी चल रहा है। शिवानी की इन उपलब्धियों को देखते हुए ही नेपाल में राष्ट्रीय महिला हाकी चैंपियनशिप के सफल आयोजन की जिम्मेदारी शिवानी को मिली है और वह उस प्रतियोगिता में प्रमुख अंपायर के तौर पर नियुक्त की गई हैं। नेपाल सरकार की ओर से मांग किए जाने के बाद भारतीय हाकी संघ ने भारत की ओर से मेरठ की शिवानी शर्मा को नेपाल की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अंपायर की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी दी। यह प्रतियोगिता 10 से 14 फरवरी तक हुई ।

स्कूल से ही मिली हाकी खेलने की प्रेरणा

शिवानी शर्मा की स्कूली शिक्षा रघुनाथ गल्र्स इंटर कालेज से हुई है। इस कालेज में हाकी के खेल को हमेशा से ही प्रोत्साहन मिला है। स्कूल में हाकी खेलने के दौरान ही शिवानी इस खेल के प्रति आकर्षित हुई और इसी में आगे बढ़ने लगी। शिवानी स्कूल की नेहरू कप हाकी टीम का भी हिस्सा रहीं और टीम में दमदार प्रदर्शन भी किया। इसके बाद साल 2009 में एनएएस हाकी एकेडमी में कोच प्रदीप चिन्योटी के मार्गदर्शन में हाकी का प्रशिक्षण शुरू किया। हाकी प्रशिक्षण के दौरान प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेती रहीं और अपने प्रदर्शन को लगातार सुधारते हुए आगे बढ़ती रहीं। शिवानी शर्मा की पसंदीदा हाकी खिलाड़ी रितु रानी हैं जो 14 सालों तक भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान भी रही हैं। वंदना कटारिया भी उनसे काफी सीनियर हैं और मेरठ से ही निकली हैं जिन्हें उन्होंने यहां भी खेलते हुए देखा है। शिवानी ने पटियाला के पंजाबी विश्वविद्यालय से बीए ओर बीपीएड की पढ़ाई की है।

भारतीय टीम को प्रशिक्षण देना है लक्ष्य

शिवानी शर्मा का लक्ष्य भारतीय महिला हाकी टीम को प्रशिक्षण देना है। इसी लक्ष्य के साथ वह इस खेल में अपने नाम नई उपलब्धियां हासिल कर रही हैं। हाकी में आगे बढ़ने के लिए शिवानी के दादा रतन सिंह शर्मा ने हमेशा प्रोत्साहित किया और आज भी हौसला बढ़ाते रहते हैं। पिता भल्ला इंटरनेशनल में कार्यरत हैं। बड़ी बहन शिक्षिका और दोटा भाई एमबीए की पढ़ाई कर रहा है।

                                                                                           – रिपोर्ट :राम गोपाल सैनी

हम सभी किसी ना किसी रूप में जरूरतमंदों की सेवा कर सकते हैं | पड़ोसी भूखा नहीं सोए इसका ध्यान रखें |

” हमारा वतन ” कोरोना योद्धाओं को दिल से धन्यवाद देता है |

विडियो देखने के लिए -https://www.youtube.com/channel/UCDNuBdPbTqYEOA-jHQPqY0Q

अपने आसपास की खबरों , लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *