Friday, December 9, 2022
spot_img


Homeलाइफस्टाइलस्मार्टफोन की लत से बढ़ रहे हैं ये 6 तरह के दर्द

स्मार्टफोन की लत से बढ़ रहे हैं ये 6 तरह के दर्द

नई दिल्ली (हमारा वतन) स्मार्टफोन आज के ज़माने में हर किसी की ज़रूरत बन गया है। लोगों को इसकी ऐसी लत लगी है के इसके बिना हम कॉन्फीडेंट महसूस नहीं करते। इसमें कोई शक नहीं कि स्मार्टफोन्स ने हमारी ज़िंदगी को आसान बनाया है, लेकिन साथ ही यह कई नई तरह की समस्याओं को पैदा भी कर रहा है। खासतौर पर फोन हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है। फोन को रोज़ और लगातार इस्तेमाल करने से हमारा शरीर तनाव में आ जाता है, उसे सही तरीके से आराम नहीं मिल पाता और इसी थकावट का असर शरीर के कई हिस्सों में नज़र आता है। तो आइए जानें कि स्मार्टफोन्स का उपयोग किन-किन शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है।

हाथ की छोटी उंगली में दर्द – आजकल जो स्मार्टफोन आते हैं उनका साइज़ काफी बड़ा होता है। दिनभर सोशल मीडिया पर एक्टिव होने की वजह से हमारे हाथ की छोटी उंगली काफी मुड़ती है, जिससे कुछ समय बात इसमें दर्द होना शुरू हो जाता है। यह दर्द आता जाता रहता है, लेकिन डॉक्टर्स इसे लेकर चेतावनी देते हैं, कि लंबे समय में यह उंगली में अकड़न का भी कारण बन सकता है।

इससे कैसे बचें: भले ही यह इस वक्त किसी बड़ी समस्या का कारण न बन रहा है, लेकिन फिर भी भविष्य में उंगलियों की अकड़न से बचने के लिए फोन का उपयोग सीमित ही रखें।

टेक नेक – जैसा की नाम से ज़ाहिर है, लगातार फोन को देखते रहने की वजह से गर्दन लगातार झुकी रहती है, जो इसकी सही पोज़ीशन नहीं है। इससे गर्दन पर काफी दबाव पड़ता है और आप अक्सर गर्दन के सात कंधों पर दर्द का अनुभव करते हैं।

इससे कैसे बचें: इस तरह के दर्द से बचने के लिए फोन को अपनी आंखों के लेवल पर रखने की कोशिश करें।

कमर दर्द – कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में पाया गया कि 18 से 24 साल के 84 फीसदी युवा कमर दर्द से जूझते हैं। यह एक ऐसी उम्र है जिस दौरान आप हेल्थ की चरम पर होते हैं, इसलिए शरीर में लगातार दर्द होना सही नहीं है। मोबाइल और नई टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में हम लगातार झुकते जा रहे हैं। झुक्कर चलने या बैठने से हमारी कमर जवाब देने लगी है।

इससे कैसे बचें: इससे बचने के लिए एक ही उपाय है कि हम सीधे चलने और बैठने की कोशिश करें।

ड्राई आइज़ – हम पूरा दिन मोबाइल पर सोशल मीडिया को स्क्रॉल करने से खुद को रोक नहीं पाते। इसके अलावा हम लगातार लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम भी करते हैं, टीवी भी देखते हैं। जिससे हमारी आंखों पर दबाव पड़ता है, आंखों कमज़ोर तो होती हैं साथ ही ड्राईनेस की समस्या भी होने लगती है। दरअसल, गैजेट्स का इस्तेमाल करते वक्त हम पलकों को झपकाना भूल जाते हैं, जिससे आंखों में रूखापन आने लगता है। ड्राईनेस से इन्फेक्शन और अन्य समस्याएं भी होती है।

इससे कैसे बचें: इसके लिए ज़रूरी है कि आप काम के बीच हर 20 मिनट में आंखों को 20 सेकेंड के लिए आराम दें। गैजेट्स को दूर भी रखें और हां, पलकों झपकाना न भूलें। साथ ही आप मोबाइल या लैपटॉप की ब्राइटनेस को भी कम कर सकते हैं।

उंगलियों में दर्द रहना – इसे समस्या को टेक्स क्लॉ कहते हैं, जिसमें लगातार उंगलियों में आप दर्द महसूस करते हैं। अगर आप भी इस दिक्कत से जूझ रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से यह दर्द होता है, हालांकि, यह उंगलियों के लगातार इस्तेमाल से होता है, जो किसी भी काम से हो सकता है।

इससे कैसे बचें: इसके लिए हाथों की मसाज करें, स्ट्रेचिंग करें। फोन का इस्तेमाल कम करें।

कोहनी में दर्द – स्मार्टफोन को घंटों हाथों में पकड़कर रखने से आपके हाथ ज़्यादातर समय मुड़े ही रहते हैं। जिससे यह दर्द पैदा होता है। अगर आपकी कोहनी में दर्द, सुन या झुनझुनाहट अक्सर रहती है, तो इसके पीछे आपका फोन का उपयोग हो सकता है।

इससे कैसे बचें: इसके लिए भी आपको फोन का उपयोग कम करना होगा। साथ ही रोज़ हाथों के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करें, ताकि ब्लड सर्क्यूलेशन ठीक रहे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों, लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments