Monday, March 4, 2024
spot_img

  • pavitinfotech
  • ad website copy

Homeपॉलिटिक्सराजस्थान विधानसभा में गूंजा REET EXAM का मुद्दा

राजस्थान विधानसभा में गूंजा REET EXAM का मुद्दा

जयपुर (हमारा वतन) राजस्थान विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सदन के वेल में मुलाकात हुई। राज्यपाल के सदन से जाने के बाद गहलोत वसुंधरा राजे के पास पहुंचे। गहलोत ने वसुंधरा राजे से कहा कि आप लोग बैठे-बैठे ही ये तख्तियां दिखा देते तो हम विरोध मान लेते, घंटे भर खड़े रहने की क्या जरूरत थी?

इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस ​और बीजेपी के विधायक भी राजे के पास खड़े थे। दोनों नेताओं ने लाइट मूड में बातचीत की और हंसी-मजाक का दौर भी चला। लंबे समय बाद सदन के भीतर यह सीन देखने को मिला। आज की यह मुलाकात सियासी हलकों में चर्चा का विषय बनी हुई है। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान आज बीजेपी विधायकों ने पूरे समय खड़े रहकर रीट की सीबीआई जांच की मांग को लेकर विरोध जताया था और तख्तियां लहराई थी।

इससे पहले अपने अभिभाषण में राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राजस्थान कोरेाना मैनेजमेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदेश है। राजस्थान कोविड मैनेजमेंट में रोल मॉडल बनकर उभरा है, इस आपदा से सरकार ने बेहतर तरीके से निपटा है। किसी को भूखा नहीं सोने दिया। कोविड काल में 33 लाख परिवारों को सहायता दी। 1815 करोड़ खर्च किए। प्रवासी मजदूर जब पलायन कर रहे थे, तब राज्य सरकार ने मजूदरों को वाहन लगाकर गंतव्य तक पहुंचाया। रोज 1 लाख कोविड टेस्ट करने की क्षमता विकसित की।

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान ही भाजपा विधायकों ने REET पेपर लीक को लेकर सदन में तख्तियां लहराई और पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की।

राज्यपाल ने कहा- आप बैठ जाएं तो अच्छा रहेगा
अभिभाषण के दौरान राज्यपाल ने विरोध कर रहे बीजेपी विधायकों से अपनी सीटों पर बैठने का आग्रह किया। राज्यपाल ने कहा कि आप बैठ जांएगे तो बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा कि सदन चलता रहेगा, आप डटकर विरोध करें, इसमें कोई हर्ज नहीं है। राज्यपाल के आग्रह के बाद भी बीजेपी विधायकों ने विरोध जारी रखा।

दूसरे राज्यों के मरीज राजस्थान आते हैं
राज्यपाल ने कहा कि राजस्थान में मेडिकल सुविधाएं बेहतर हुई हैं। हर जिले में मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर ही हर जिले में नर्सिंग कॉलेज और अच्छी ट्रैनिंग का फैसला किया है। दूसरे राज्यों के मरीज राजस्थान में इलाज कराने आते हैं। यह राजस्थान के लिए गर्व की बात है। सरकार ने बहुत से नवाचार किए हैं। सीएम चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। महात्मा गांधी अहिंसा शांति प्रकोष्ठ शुरू किया है। सिलिकोसिस के इलाज जांच की व्यवसथा की है।

राज्यपाल के अभिभाषण में पूरे समय खड़े होकर बीजेपी का विरोध
राज्यपाल ने करीब 1 घंटे 3 मिनट तक अभिभाषण पढ़ा। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान पूरे समय बीजेपी विधायक रीट की सीबीआई जांच की मांग को लेकर अपनी सीटों पर खड़े होकर विरोध करते रहे। दो बार राज्यपाल ने बीजेपी विधायकों से बैठने का आग्रह किया लेकिन विरोध जारी रखा।

भाषण के बाद उपचुनाव में जीते दोनों विधायकों को सदन में स्पीकर ने विधायक पद की शपथ दिलवाई। वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक प्रीति शक्तावत और धरियावद से विधायक नगराज ​मीणा ने ढाई महीने पहले उपचुनावों में जीत दर्ज की है।

लता मंगेशकर, बिपिन रावत को सदन में दी गई श्रद्धांजलि
विधानसभा में लता मंगेशकर, पूर्व सीडीएस बिपिन रावत और दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई। रविवार के ही मुंबई में लता मंगेशकर का निधन हुआ था। लता मंगेशकर के अलावा हाल ही दिवगंत हुए विधायकों को भी सदन में श्रद्धांजलि दी गई।

आज तय होगी बजट की तारीख
बीएसी की बैठक में विधानसभा के बजट सत्र का कामकाज तय होगा। बैठक में सरकार के बजट पेश करने की तारीख भी तय होगी। राज्यपाल के अभिभाषण पर चार दिन बहस के बाद मुख्यमंत्री का जवाब देंगे। माना जा रहा है कि बजट 23 फरवरी के आसपास आएगा।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी 

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों , लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments