बिजली गुल होने पर बदल गईं दुल्हनें:फेरे के समय चेहरा दिखा, फिर जिसके साथ तय थी शादी उसी के साथ निभाईं रस्में

मध्यप्रदेश (हमारा वतन) मध्यप्रदेश में बिजली की आंख मिचौली 2 दूल्हा-दुल्हन पर भारी पड़ते-पड़ते बच गई। हुआ यूं कि शादी वाले घर में लाइट चली गई। इससे दुल्हनों की अदला बदली हो गई। इस दौरान एक कमरे में माता पूजन की रस्म निभाई जा रही थी। हालांकि, फेरों के समय पता चला तो फिर तय दूल्हे के साथ ही फेरे हुए।

मामला उज्जैन के चंदूखेड़ी के पास असलाना गांव का है। जहां एक शादी समारोह के दौरान बिजली गुल हो गई। जिससे शादी में चल रही रस्मों के दौरान दो दुल्हनें आपस में बदल गईं। अंधेरा होने के कारण रस्म के दौरान वे अपने होने वाले पति के साथ नहीं बैठकर एक-दूसरे के दूल्हे के साथ बैठ गईं। जब फेरे के लिए दुल्हन को दूल्हे के पास बैठाया गया तब परिवारवालों की नजर पड़ी, जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई। दोनों परिवार में विवाद भी हुआ। हालांकि बाद में आपस में बैठकर जिस दूल्हे से दुल्हन का रिश्ता तय हुआ था, उसके साथ फेरे करवाकर विदाई कराई।

उज्जैन से 20 किमी दूर असलाना गांव में रहने वाले रमेशलाल रेलोत की तीन बेटियों और एक बेटे का विवाह कार्यक्रम 5 मई को था। जिसमें कोमल का राहुल से, निकिता का भोला, करिश्मा का गणेश से विवाह तय था। निकिता और करिश्मा दोनों की बारात दंगवाड़ा ग्राम से आई थी। दूल्हे के मामा ने बताया की बड़ी बेटी कोमल की बारात दोपहर में आ गई थी और उसके फेरे भी हो चुके थे। इधर, बिजली कटौती के चलते शाम सात बजे से ही गांव में बिजली नहीं थी।

भोला और गणेश दोनों की बारात रात 11 बजे के लगभग पहुंची। बारात के स्वागत के बाद दोनों दूल्हे को माता पूजन के लिए कमरे में ले जाया गया। पूजा वाले कमरे में बिजली नहीं होने से अंधेरा था। इसी दौरान निकिता गणेश के पास और करिश्मा भोला के साथ बैठकर शादी की रस्में निभाने लगी। पूरा कार्यक्रम होने के बाद जब दोनों दूल्हा-दुल्हन को फेरे के लिए ले जाया गया, तभी लोगों की नजर पड़ गई। दुल्हन बदलने की बात पता चलते ही हड़कंप मच गया।

बिजली कटौती के कारण दुल्हन हुई एक्सचेंज

परिवार वालों ने आरोप लगाया कि रोजाना शाम सात बजे से रात 12 बजे तक बिजली कटौती होती है। शादी वाले दिन भी बिजली कटौती की वजह से दुल्हन बदल गई। दोनों के फेरे सुबह 5 बजे करवाए गए। इधर, रमेशलाल के बेटे गोविंद की भी शादी 6 मई को होनी थी। इसके लिए दोनों बेटियों की विदाई के बाद परिवार वाले गोविंद की शादी में जुटे थे।

दुल्हन के घर अभी भी लड़के के परिवार वालों का मजमा

शादी के पांच दिन बीत जाने के बाद भी लड़की के पिता के घर पर परिवार वालों की भीड़ लगी हुई है। ग्राम दंगवाड़ा से भोला के मामा और गणेश के पिता भी आए हुए हैं। दोनों ही परिवार किसी भी प्रकार से दूसरी बार फेरे की बात से साफ इनकार कर रहा है। उनका कहना है कि फेरे तो जिससे शादी तय हुई उसी के साथ लिए हैं, लेकिन अभी यहां पर लड़की के पिता से बात करने आए हैं।

विवाद शांत करवाकर फेरे करवाए

दुल्हन के पिता रमेश लाल ने बताया की दोनों दुल्हन बदली जरूर थी, लेकिन कुछ देर के लिए विवाह की एक रस्म निभाने के बाद फेरे होने से पहले से सभी को मामले का पता चल गया था। इसके बाद जिस दूल्हे से रिश्ता तय हुआ था उसी से शादी कराई गई। हालांकि दुल्हन बदलने से विवाद की स्थिति हो गई थी, जिसे समझाकर कर शांत करवा दिया गया।

रिपोर्ट – राम गोपाल सैनी 

जीवन अनमोल है , इसे आत्महत्या कर नष्ट नहीं करें !

विडियो देखने के लिए –  https://www.youtube.com/channel/UCyLYDgEx77MdDrdM8-vq76A

अपने आसपास की खबरों , लेखों और विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 9214996258, 7014468512,9929701157.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *